शिक्षा विभाग से दंडात्मक कार्यवाही की उम्मीद!

0
628
Spread the love | Share it

जौनपुर- जौनपुर को शिक्षा का गढ़ माना जाता है और यहाँ आज भी ऐसे शिक्षकों की भरमार है जो बच्चों का भविष्य सवारनें में पूरी ताक़त झोंक देते हैं।

किंतु गत दिनो इस एक व्यक्ति की ग़लत और घृणित हरकत से पूरा शिक्षक समाज शर्मसार हुआ है और सभी इसके घृणित कृत्य की निंदा कर रहें हैं और ये आज भी सारे आम घूम रहा है जो विचारणीय है।

शिक्षक समाज को कलंकित करने वाला दिन दहाड़े महिला पुलिस से छिछोरी हरकत करने वाले शिक्षक नेता के ऊपर धारा 294 के अंतर्गत मुक़दमा पंजीकृत किया गया और देर रात उसको थाने से छोड़ भी दिया गया। पुलिस ने इसकी गिरफ़्तारी की सूचना इसकी पत्नी को भी दी।एफ.आइ.आर. में इसका नाम शैलेश सिंह पुत्र राकेश सिंह और पता मयंदीपुर दर्ज है।जबकि पुष्टि करने पर यह ज्ञात हुआ है की इसका नाम शैलेंद्र सिंह है।

अब यक्ष प्रश्न ये है कि क्या हिरासत में लिए गए शिक्षक द्वारा जानबूझकर अपना और पिता का नाम ग़लत बताया गया है या ये लिखने में त्रुटिवश हुआ है। इतने गंभीर मामले में यह जाँच का विषय है कि कहीं जानबूझकर तो ग़लत नाम नहीं बताया गया है? यदि यह जानबूझकर* कर किया गया है तो ये कितना शातिर है ये इसी से पता चलता है किंतु अगर त्रुटिवश ऐसा हुआ है तो पुलिस प्रशासन को इस मामले को संज्ञान में लेना चाहिये।

एक तरफ जहां प्रदेश की योगी सरकार पूरी तत्परता से मिशन शक्ति के माध्यम से महिला सुरक्षा का पूरा ध्यान रख रही है वहीं दूसरी तरफ ऐसे लोगों अपनी पूरी शक्ति लगा कर सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं पर अभद्र टिपण्णी कर मिशन शक्ति जैसी योजनाओं की मंशा पर पानी फेरा जा रहा है क्यूँकि इन जैसों की कहीं न कहीं राजनीतिक पहुँच होती है और उसी के दम पर ये बेलगाम हो जाते हैं।

ऐसे में एक बड़ा सवाल यह भी उठता है कि क्या शिक्षा विभाग से संबंधित उच्च अधिकारी इस मामले को संज्ञान में लेकर इस शिक्षक पर कोई कार्यवाही करेंगे या फिर जांच का आदेश देकर मात्र खानापूर्ति की जाएगी क्यूँकि शिक्षा विभाग में महिला शिक्षिकाए भी हैं और अगर इस पर कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई तो ऐसे मनबढ़ भविष्य में और भी घृणित कार्य करने से बाज़ नहीं आएँगे।

फ़िलहाल पुलिस ने तो इसका सबक़ सिखाया ही है अब देखना है की राजनीतिक पहुँच रखने वाले इस शिक्षक के ऊपर शिक्षा विभाग कोई दंडात्मक कार्यवाही करता है या फिर राजनीतिक दबाव में ये मामला भी दब कर रह जायेगा।


Spread the love | Share it

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here