गली कूचों में खड़ी हुई अट्टालिकाए, कभी भी हो सकती है बड़ी दुर्घटना

0
413
Spread the love | Share it

जौनपुर- मास्टर प्लान जौनपुर की मेहरबानी से गली कूचों में मानक के विपरीत मकान बनाये जा रहें हैं जो कभी भी दुर्घटना का कारण बन सकते है।

मध्य शहर की घनी आबादी वाले मोहल्ले अशोक नगर कॉलोनी ,शास्त्री नगर में बना एक चार मंज़िला मकान जो की सिर्फ़ एक हज़ार स्क्वायर फ़ीट में बना है और जिसके अग़ल बग़ल घनी आबादी है तथा सामने व बग़ल में सिर्फ़ 8 से 10 फ़ीट का रास्ता ही होगा, पिछले साल इसकी ऊपरी मंज़िल में रहे किरायेदार में से एक महिला की गिर कर दर्दनाक मौत हो चुकी है, पैसा खिला पिला कर मामला दबा दिया गया।

चूँकि मकान मालिक कहने को वकील हैं और ज़्यादातर आरटीओ विभाग ही आते जाते रहते हैं इसलिये शायद इनके लिये अलग से क़ानून में कुछ संशोधन किया गया होगा, जिस कारण ऐसे लोग घर बनवा कर उसे किराए पर दे कर सिर्फ़ घन वसूली कर रहे हैं।कमोबेश शहर में कई कलोनियो का यही हाल है।

ज़िला प्रसाशन इस ओर जल्द से जल्द ध्यान दे और शहर में बिना मानक के बने मकानो पर कड़ी कार्यवाही करे व बिना किसी सुरक्षा इंतज़ामो के रह रहे किरायदरो के जीवन को भी संकट से निकाले और अग़ल बग़ल हमेशा ऐसे मकानो से उत्पन्न होने वाले ख़तरों और सम्भावित दुर्घटना से भी निजात दिलाए।

क्यूँकि अगर कभी कोई प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप ही आ गया तो इन जैसे मकानो की वजह से अग़ल बग़ल बहुत बड़ा नुक़सान हो सकता है और ये जब तक हैं ये दुर्घटना को आमंत्रित ही करते रहेंगे।


Spread the love | Share it

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here