महिला वैज्ञानिक निकली कोरोना पॉजिटिव

0
304
Spread the love | Share it

वाराणसी : बीएचयू में कोरोना टेस्टिंग लैब में काम करने वाली महिला वैज्ञानिक निकली कोरोना पाजिटिव। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि वाराणसी जनपद में आज शुक्रवार को एक कोरोना पॉजिटिव केस पाया गया है। कोरोना पॉजिटिव 35 वर्षीय महिला काशी हिंदू विश्वविद्यालय में साइंटिस्ट की पोस्ट पर हैं। ये माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की कोरोना टेस्टिंग लैब में कार्य करती हैं। इन्हें दो-तीन दिन पहले बुखार आदि का लक्षण लगा इसके उपरांत इन का सैंपल लिया गया था।

जिलाधिकारी ने बताया कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय की प्रारंभिक जांच के अनुसार इनको इन्फेक्शन इनके घर से ही हुआ जहां उनका एक परिवारिक सदस्य कुछ दिन पूर्व बुखार ग्रस्त हुआ था। वर्तमान में वह और इनके परिवार के सभी लोग ठीक हैं परंतु इनमें सिंप्टम आने की वजह से टेस्टिंग लैब के प्रोटोकॉल के अंतर्गत इनका तत्काल सैंपल लिया गया और पूरी जांच कराई गई। इसके अलावा लैब के इनके कांटेक्ट के और भी कर्मियों के सैंपल लिए गए, जो सभी नेगेटिव पाए गए।

इस केस को मिलाकर वाराणसी में 61 कुल कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं। यह साइंटिस्ट चेतगंज क्षेत्र के बाग बरियार सिंह की रहने वाली हैं जिसे आज जनपद का 25वां हॉटस्पॉट बनाया जा रहा है। इनके सभी घर के सदस्यों की सैंपलिंग कराई जाएगी तथा इनके हॉटस्पॉट व बफर जोन में सभी लोगों की स्क्रीनिंग तथा सिंप्टोमेटिक लोगों की टेस्टिंग भी कराई जाएगी। इसके लिए अलग से स्वास्थ्य विभाग की टीम लगाई जा रही है।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय की टेस्टिंग लैब जिसमें यह कार्य करती थी उसके द्वारा 13 जनपदों के कोरोना सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं यह केस आने के बाद इस लैब को तीन दिन के लिए बंद करके पूरी तरह सनीटाइस किया जाएगा तथा सारी सरफेस क्लीनिंग की जाएगी इसलिए 3 दिन तक इसमें 13 जनपदों के सैंपल नहीं लिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा इन सभी 13 जनपदों के लिए दूसरे जिलों में वैकल्पिक लैब की व्यवस्था निर्धारित कर दी गई है। वाराणसी और चंदौली ज़िलों के लिए KGMU लखनऊ को निर्धारित किया गया है, जहां उनके सैंपल आने वाले 3 दिन के लिए भेजे जाएंगे। तीन दिन के उपरांत इस लैब को अब नए ट्रेनिंग प्राप्त डॉक्टर्स व कर्मचारियों के द्वारा चलाया जाएगा। अभी तक इस लैब में कार्य करने वाले सभी लोगो को 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है।यह साइंटिस्ट चेतगंज क्षेत्र के बाग बरियार सिंह की रहने वाली हैं जिसे आज जनपद का 25वां हॉटस्पॉट बनाया जा रहा है।

वाराणसी ब्यूरो

 


Spread the love | Share it

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here