लखनऊ में नहीं थम रहे कोरोना मरीजों की संख्या, 5 नए मामले आए सामने

0
231
Spread the love | Share it

राजधानी में मंगलवार को पांच नए कोरोना पॉजिटिव मिले । संक्रमण की चपेट में आई केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर की नर्स की मां में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है । नक्खास निवासी नर्स के दो पड़ोसी भी संक्रमित पाए गए हैं ।

वहीं लालबाग व तेलीबाग इलाके के एक – एक शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई है । लालबाग इलाके में संक्रमित पाया गया शख्स सब्जी विक्रेता बताया जा रहा है । लालबाग इलाके में कोरोना का यह पहला केस है । तेलीबाग निवासी की निजी पैथोलॉजी में जांच के बाद कोरोना की पुष्टि हुई है । सीएमओ दफ्तर से मिली जानकारी के मुताबिक निजी पैथोलॉजी वाले मरीज की फिर से जांच करवाई जाएगी । बहरहाल पांचों को रामसागर मिश्रा अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।

लखनऊ के हॉटस्पॉट इलाकों के लोगों को घर में ही रोकने और सही तरीके से उनकी स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई रणनीति अपनाई है । इसके तहत इन क्षेत्रों में गुरुवार से टेंट लगाकर ओपीडी चलाई जाएगी । सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक मरीज देखे जाएंगे । इस दौरान जिन्हें बाहर भेजने की जरूरत होगी , उन्हें एंबुलेंस से रेफर किया जाएगा।

राजधानी के 18 हॉटस्पॉट इलाकों में कई लोग इलाज के बहाने बाहर निकल रहे हैं । वहीं , कुछ को मामूली बीमारियों में उपचार के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है । सबसे ज्यादा बीपी और शुगर के शिकार बुजुर्गों को परेशानी हो रही है । कई लोगों ने यह भी शिकायत की है कि उन्हें चिकित्सा सुविधा नहीं मिल पा रही है । ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने इन इलाकों में रह रहे लोगों को उनके घर के पास ही सुविधा देने की योजना बनाई है । गुरुवार से शुरू ओपीडी में मरीजों को नि : शुल्क इलाज और दवा दी जाएगी ।

सीएमओ डॉ . नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि डॉक्टर , नर्स , फार्मासिस्ट और लैब टेक्नीशियन की हर हॉटस्पॉट इलाके के लिए अलग टीमें बनाई हैं । हॉटस्पॉट इलाकों के लोगों की इंफ्लूएंजा की भी जांच कराई जाएगी । फ्लू होने के सात दिन के अंदर और सात दिन बाद जांच करके देखा जाएगा कि कहीं उनमें कोरोना वायरस तो नहीं है । जिनमें बुखार , खांसी , नाक बहना और गले में खराश जैसे लक्षण हैं , उनकी पहले से स्क्रीनिंग की जा रही है । अब इंफ्लूएंजा की जांच कराई जाएगी । रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी सात दिन बाद स्क्रीनिंग होगी ।

लखनऊ ब्यूरो


Spread the love | Share it

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here